Featured post

What is a Solar Charge Controller 2019

Friday 22 February 2019

हेल्थकेयर इंडस्ट्री में सोलर पैनल लगाने के 5 कारण? 2019

हर गुजरते साल के साथ, सौर ऊर्जा शक्ति के अन्य पारंपरिक स्रोतों के साथ और अधिक प्रतिस्पर्धी होती जा रही है। आज स्थापित करना उन स्थानों पर अधिक बनाता है|


जो ग्रिड से जुड़े नहीं हैं या उच्च बिजली की आवश्यकता है। आप आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक प्रतिष्ठानों में हर जगह सौर प्रतिष्ठानों को देख सकते हैं। अस्पतालों और अन्य चिकित्सा संस्थानों जैसे प्रतिष्ठानों में बिजली की अधिक मांग है। जैसे कि सौर पैनल स्थापित करना ऐसे संगठनों के लिए पूरी तरह से समझ में आता है। किसी भी व्यक्ति के पास मासिक बिजली बिल जो प्रति माह रु। 5000 से अधिक है|

सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित करने के बारे में सोचना चाहिए। सोलर जाने के प्रमुख लाभ हैं:-
1. 5 साल का भुगतान।
2. हर साल 20% रिटर्न।
3. अगले 20 वर्षों के लिए मुफ्त बिजली।

यह ज्यादातर देखा जाता है कि व्यक्तियों / गृहस्वामियों, वरिष्ठ सरकारी कर्मचारियों, व्यापारियों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के मालिकों द्वारा स्थापित किया जा रहा है। लेकिन अस्पतालों, स्कूलों, होटलों और किराए के आवास जैसे प्रतिष्ठानों के लिए सौर की अत्यधिक सिफारिश की जाती है, जिसमें बिजली की उच्च मांग होती है। आइए हम अस्पतालों, क्लीनिकों, प्रयोगशालाओं आदि में सौर प्रणाली स्थापित करने के विभिन्न लाभों पर एक नज़र डालें।

अस्पतालों में सोलर पैनल लगाने के लाभ
i) पावर-इंटेंसिव: - चिकित्सा मशीनरी और उपकरणों को चलाने के लिए स्वास्थ्य उद्योग को अत्यधिक आवश्यकता होती है। कई चिकित्सा मशीनरी जैसे वेंटिलेटर, एमआरआई मशीन और सीटी स्कैनर को 24 * 7 की शक्ति की आवश्यकता होती है। आधुनिक दिन के अधिकांश अस्पताल भी केंद्रीय रूप से वातानुकूलित हैं, जिनमें लिफ्ट हैं और बड़ी संख्या में रोशनी चलती है। सौर प्रणाली से बिजली का उपयोग आम क्षेत्रों, गलियारों, बाहर आदि को प्रकाश देने के लिए किया जा सकता है।

ii) बिजली के बिल कम करना: - सौर जाने का एक मुख्य लाभ बिजली के बढ़ते बिल से मुक्त होना है। एक बार सिस्टम चालू हो जाने के बाद, इसे कम से कम 25 वर्षों तक चलाया जाएगा और यह आपके बिजली बिलों को कम करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। सौर प्रणाली का एक और लाभ यह है कि यह बहुत कम या कोई रखरखाव की मांग करता है। सौर के मुद्दे को हल करने के लिए सौर भंडारण का भी उपयोग किया जा सकता है।

24 * 7 की शक्ति होने के लिए, इनवर्टर और डीजी सेट का उपयोग करने से जो न केवल उनके बिजली बिलों को बढ़ाते हैं बल्कि वायु प्रदूषण भी पैदा करते हैं। यदि भंडारण प्रणाली के साथ युग्मित किया जाता है, तो एक सौर प्रणाली भारत की बिजली समस्याओं का सही जवाब हो सकता है। बिजली बिल में क्रेडिट का दावा करने के लिए उत्पन्न किसी भी अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में वापस बेचा जा सकता है।

iii) अच्छे रिटर्न का आनंद लें: - आज, एक सौर प्रणाली स्थापित करना अधिक किफायती हो गया है और सौर जा रहा है और साथ ही पूरी तरह से आर्थिक समझ में आता है। यदि आप एक सौर प्रणाली स्थापित करते हैं तो आप अपने निवेश पर 20% रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। एक बार स्थापना की पूंजीगत लागत लगने के बाद, शायद ही कोई रखरखाव लागत हो और आप भविष्य में मुफ्त बिजली का आनंद ले सकें। सौर का अर्थ है व्यापार और एक अच्छा आर्थिक प्रस्ताव है।

iv) स्थापना की लचीलेपन: - उनमें से फ्लैट, खाली और विस्तृत छतें हैं, या यह एक ग्राउंड माउंटेड सिस्टम भी स्थापित कर सकता है (यदि कोई खाली भूमि क्षेत्र उपलब्ध है)। एक अन्य दिलचस्प विकल्प यह होगा कि उनकी खुली पार्किंग में सोलर चंदवा हो या बीआईपीवी (बिल्डिंग-इंटीग्रेटेड फोटोवोल्टिक सिस्टम) संरचना स्थापित हो।

v) एक अच्छा उदाहरण: - अस्पताल सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगहों में से एक हैं। सभी क्षेत्रों के लोग अस्पतालों या क्लीनिकों में अक्सर जाते हैं। सौर प्रणाली को ऐसी जगह स्थापित करना बड़े पैमाने पर समाज के लिए एक अच्छा उदाहरण है। लोग तब घर वापस जाते थे और अपने स्वयं के आवास या कार्यस्थल पर एक सौर प्रणाली स्थापित करने के बारे में सोचते थे। इस प्रकार आपके अंत में एक छोटा सा प्रयास बड़े पैमाने पर समाज के समग्र कार्बन पदचिह्न को कम करने में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है।

यदि आप अपनी स्थापना में सौर प्रणाली स्थापित करने में रुचि रखते हैं, तो इस नियम का पालन करें:
1. अपने औसत मासिक बिल की जाँच करें
2. अपना स्वीकृति भार जांचें
3. स्थापना की सतह के कुल क्षेत्र और उपयुक्तता का निरीक्षण करें, चाहे आवासीय या वाणिज्यिक

संक्षेप में, अगर स्वास्थ्य उद्योग अपनी बिजली की समस्याओं का सही समाधान खोज रहे हैं, तो उन्हें केवल सबसे अच्छा विकल्प खोजने के लिए सौर को देखने की जरूरत है।

No comments:

Post a Comment